Hindi News

CM योगी का बड़ा ऐलान, युवाओं को दिया खास तोहफा, जानिए क्या है सीएम इंटर्नशिप योजना

लखनऊ. सुशासन दिवस 2024 पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में हमने एक सीएम इंटर्नशिप योजना शुरू की है, जिसके तहत तकनीकी शिक्षा या किसी उच्च शिक्षण संस्थान में अंतिम वर्ष के शोध छात्रों को किसी अन्य संस्थान या उद्योग के साथ काम करने पर आधा वेतन सरकार से और आधा वेतन आधा संबंधित उद्योग देगा. अध्ययन के अंतिम वर्ष के दौरान ही छात्र को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुशासन दिवस 2024 कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एमएसएमई क्लस्टर एक अच्छे औद्योगिक निवेश के लिए आधार प्रदान करते हैं. यूपी इस मामले में भाग्यशाली था, लेकिन ये एमएसएमई क्लस्टर दशकों से उपेक्षित पड़े थे. उनके पास न तो तकनीक थी, न बाजार, न पैकेजिंग सुविधा, वे बर्बाद होने की कगार पर थे. बंद हो रहा है. एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए, हमने 2018 में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना शुरू की. और आज, राज्य के सभी 75 जिलों में ओडीओपी योजना के तहत एक अद्वितीय उत्पाद है. ओडीओपी के माध्यम से, हमने 96 लाख एमएसएमई को पुनर्जीवित किया है.

छात्रों को मिलेगा रोजगार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में हमने एक सीएम इंटर्नशिप योजना शुरू की है, जिसके तहत तकनीकी शिक्षा या किसी उच्च शिक्षण संस्थान में अंतिम वर्ष के शोध छात्र, किसी अन्य संस्थान या उद्योग के साथ काम करने पर सरकार से आधा वजीफा प्राप्त करने के लिए लागू होंगे और इसका आधा हिस्सा संबद्ध उद्योग से है. अध्ययन के अंतिम वर्ष के दौरान ही, छात्र को रोजगार दिया जा सकता है और उसे ‘आत्मनिर्भर’ बनाया जा सकता है.

CM योगी का बड़ा ऐलान, युवाओं को दिया खास तोहफा, जानिए क्या है सीएम इंटर्नशिप योजना

युवा उद्यमियों को 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस साल के बजट में, हमने नए उद्यमियों के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है. हम उन युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेंगे, जो एक विशेष कौशल प्रशिक्षण के साथ उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं. हर साल हमारा लक्ष्य है इस योजना को 1 करोड़ युवा उद्यमियों तक ले जाने के लिए हम पहले चरण में 5 लाख रुपये, दूसरे चरण में 7.5 लाख रुपये और तीसरे चरण में 10 लाख रुपये तक की सहायता प्रदान करेंगे.

Tags: Lucknow news, UP news, Yogi Aditya Nath


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button