AMAR UJALA

हर चीज को पवित्र करता है गंगाजल, किस बर्तन में रखना होता है शुभ, जान लें इससे जुड़े कुछ खास नियम – News18 हिंदी

हाइलाइट्स

वर्षों तक भरकर रखने पर भी गंगा जल खराब नहीं होता है.
कभी भी गंगा जल को बिना नहाए स्पर्श नहीं करना चाहिए.

Rules for Store Gangajal at Home: सनातन धर्म को मनाने वाले ज्यादातर घरों में गंगाजल पाया जाता है. घर की शुद्धता का कोई भी काम हो गंगाजल का उपयोग किया जाता है. वहीं, हमारे यहां गंगा को नदी के साथ-साथ मां का दर्जा दिया गया है. ऐसा कहा जाता है कि गंगा नदी में स्नान करने से इंसान के सारे पाप धुल जाते हैं. पूजा-पाठ और शुभ कार्यों में भी गंगाजल का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गंगाजल को रखने के क्या नियम हैं? अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हमें इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्ड्या कि गंगाजल को किस तरह से रखना चाहिए और किस पात्र में रखना शुभ होगा.

गंगाजल को घर में रखने के नियम

1. गंगाजल कभी खराब नहीं होता
सबसे पहली बात कि गंगाजल कभी भी खराब नहीं होता है. गंगाजल कभी भी अशुद्ध नहीं होता है. गंगा के जल की खास बात है कि इसमें कभी कीड़े नहीं लगते हैं. यही कारण है कि गंगाजल कई सालों तक बॉटल में साफ और शुद्ध रखा रहता है.

यह भी पढ़ें – Shiv Mantra: बहुत शक्तिशाली है यह शिव मंत्र, जपने मात्र से होंगे ये 7 चमत्कारी फायदे

2. दूर रहती है नकारात्मकता
ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में गंगाजल रखा रहता है वहां कभी भी निगेटिव एनर्जी का वास नहीं होता है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, सूर्य या चंद्र ग्रहण के समय घर में गंगाजल का छिड़काव करने से घर शुद्ध हो जाता है.

3. घर में गंगाजल रखने के क्या नियम हैं ?
गंगाजल को बेहद पवित्र माना जाता है. इसलिए अपने घर में गंगाजल को रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि गंगाजल कभी भी घर की ऐसी जगह पर नहीं रखें जहां गंदगी रहती हो. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गंगाजल को कभी भी खाना खाते समय या फिर जूते-चप्पल पहनकर नहीं उठाना चाहिए. ऐसा करना आपके जीवन पर निगेटिव असर डाल सकता है.

यह भी पढ़ें – Lucky Flower: कौन सा फूल लाएगा आपके लिए सौभाग्य? जानें अपने बर्थ मंथ के अनुसार, क्या है इनका महत्व

4. किस बर्तन में रखना शुभ?
घर में गंगाजल को तांबे या पीतल के लोटे या बर्तन में ही भरकर रखें. प्लास्टिक की बोलत में गंगाजल को भरना ,सही नहीं माना जाता है. कभी भी गंगाजल को अपने उस घर में नहीं रखें जहां अंधेरा रहता है. इन बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने घर में गंगाजल रखें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button