AMAR UJALA

Munger: 4 लाख रुपये खर्च कर बनवाई खेत तक सड़क, आज हर कोई कर रहा इनके जज्‍बे को सलाम


रिपोर्ट : सिद्धांत राज

मुंगेर
: देश में कई ऐसे लोग हैं जिन्‍होंने रिटार्यमेंट के बाद अपना जीवन दूसरों की सेवा में लगा दिया है. ऐसा ही एक नाम है मुंगेर के छोटे से गांव सरौना के भरत मंडल का. जिन्‍होंंने सेना में रहकर पहले देश सेवा की और अब वे रिटायर होने के बाद जनसेवा कर रहे हैं. इस रिटायर्ड सैनिक ने लोगों की आवाजाही के लिए अपने निजी खर्च से गांव में सड़क बनवाई है. भरत मंडल 1982 से 2008 तकथल सेना में थे. रिटायर होने के बाद वे बिहार के मुंगेर जिला अंतर्गत अपने गांव सरौना आ गए और जनसेवा में लग गए.

रिटायर्ड सैनिक भरत मंडल ने देखा कि गांव से सटे बहियार (खेत) जो हज़ारों एकड़ में है. वहां कृषि करने के यंत्र जैसे ट्रेक्टर, हार्वेस्टर या अन्य उपकरण रास्ता नहीं होने के कारण खेतों तक नहीं पहुंच पाते थे. जिस कारण खेत परती (खाली) पड़ी रह जाती थी. ऐसे में गांव की इस समस्‍या का दूर करने का जिम्‍मा उठाया भरत ने. इसके बाद उन्‍होंने गाँव के हित के लिए निजी कोष से 4 लाख खर्च कर 1.5 किलोमीटर तक कच्ची सड़क का निर्माण करवाया.

सरकार से है आग्रह

रिटायर्ड आर्मी के जवान भरत मंडल ने बताया कि जब सेना में थे तो कई जगह पोस्टिंग हुई. पोस्टिंग के दौरान पंजाब में देखा कि लोगों के खेतों तक सड़क है और हमारे यहां ऐसा कुछ नहीं. जब रिटायर्ड होकर गांव आए तो इसी पर काम किया और एक दिन गांव वालों से बात कर ठान लिया कि अपने गांव के खेतों तक सड़क पहुंचाएंगे. इसके लिए पूर्व में विभाग के मंत्री और कई पदाधिकारी से बात की. लेकिन उन्होंने कहा कि पहले आप खुद से रूपरेखा तैयार करो, उसके बाद हम लोग कुछ करेंगे. जिसके बाद निजी 4 लाख रुपए खर्च कर डेढ़ किलोमीटर की कच्ची सड़क बनाई है. अब सरकार से आग्रह है कि यहां पक्की सड़क बनाये. साथ ही इसमें नाले का निर्माण हो. जिससे लोगों को सुविधाएं मिल सके.

किसानों को मिल रहा है लाभ

रिटायर्ड सैनिक भरत मंडल के इस कार्य को देखने के बाद ग्रामीण सचिदानंद यादव, सुभाष मंडल, गिरीश यादव ने कहा कि भरत मंडल ने अपने निजी पैसे से लगभग दो हजार किसानों को लाभ पहुंचाया है. उनके द्वारा बनाई गई सड़क से सभी को काफी सुविधा मिल रही है. पहले फसल कटने के बाद महीनों खेतों में रह जाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. साथ ही सड़क बनने के बाद सही समय पर जुताई, बुवाई और कटाई भी हो रही है.

Tags: Bihar News, Indian army, Munger news, Village


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button