INFORMATION

गणित विषय वाले भी बन सेकेगे डाक्टर 2 नए नियम छात्रो के लिए खुशखबरी- Very Useful » NaukariTime

Student Good NEWS 2023: 12वीं पास छात्रों के लिए दो बड़े अपडेट सामने आ रहे हैं। देखिए, पहला यह कि अगर आपने बारहवीं कक्षा में जीव विज्ञान नहीं लिया है, तो भी अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना विज्ञान के भी डॉक्टर बन सकते हैं। जी हां, डॉक्टर बनने के नियम बदल गए हैं।

यानी ये नई गाइडलाइंस अभी नेशनल मेडिकल कमीशन की तरफ से जारी की गई हैं. सिंह ने नीट यूजी के पात्रता मानदंड में ये बदलाव किए हैं। यानी अगर 12वीं में बायोलॉजी नहीं होगी तो भी आप नीट की परीक्षा दे पाएंगे। साइंस के छात्र भी नीट यूजी की परीक्षा दे सकेंगे, आइए देखते हैं नई गाइडलाइंस में क्या कहा गया है।

Student Good NEWS

अब देश में युवाओं के लिए डॉक्टर बनना और भी आसान हो जाएगा। चुनावी माहौल के बीच सरकार की ओर से ये नए नियम इसलिए जारी किए गए हैं ताकि डॉक्टरों की कमी को दूर किया जा सके, देश से स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुविधाएं दी जा सकें और बिना विज्ञान के छात्रों को भी बारहवीं कक्षा में डॉक्टर बनने का मौका मिल सके।

पहले आपको पता होगा कि डॉक्टर बनने के लिए आपको 10वीं से 11वीं में साइंस बायो लेने की जरूरत होती है, लेकिन अब यह जरूरी नहीं होगा। जो बच्चे ग्यारहवीं, बारहवीं यानी साइंस, मैथ्स में गणित पढ़ेंगे, उन्हें भी भविष्य में मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने और डॉक्टर बनने का मौका मिलेगा।

नई गाइडलाइंस के मुताबिक, पीसीबी के दोनों स्ट्रीम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या पीसीएम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अब नीट यूजी की परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे और यह नया नियम इसी सत्र से लागू होने जा रहा है। इसका मतलब है कि अब 2024 में होने वाली परीक्षा के पात्रता मानदंड में यह बदलाव किया गया है।

हालांकि, पीसीएम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स से 12वीं पास करने वाले छात्रों को अतिरिक्त विषय के तौर पर बायोटेक्नोलॉजी की परीक्षा में शामिल होना जरूरी होगा। 12वीं में पढ़ने वाले बाकी छात्र भी नीट यूजी परीक्षा दे सकेंगे। आप परीक्षा से संबंधित कुछ जानकारी देख सकते हैं, आपकी आयु सीमा कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

डाक्टर बनने के लिए पात्रता मे बदलाव

अंक: अनारक्षित के लिए कम से कम 50% योग्यता अंक, 12 वीं ओबीसी, एससी, एसटी के लिए कम से कम 40% और पीडब्ल्यूडी के लिए 40% होना आवश्यक है। इसके बाद ही आप नीट यूजी के लिए पात्र होंगे। खैर, इसके लिए एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को पात्रता प्रमाण पत्र देने का लाभ यह होगा कि इस नीम प्रमाण पत्र से विद्यार्थी विदेशों में भी स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकेंगे। तो आई स्ट्रीम के छात्रों को अब विदेशों में भी मेडिकल की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। ठीक है, तो आप भारत और विदेशों में भी पात्र होंगे। और इन दोनों को अगले सत्र से ही लागू कर दिया जाएगा।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसे नीट के ऑफिशियल पोर्टल पर चेक कर सकते हैं और इसमें अपडेट भी है. डॉक्टर बनने के लिए नीट यूजी के सिलेबस में भी बदलाव किया गया। फिजिक्स में तीन और केमिस्ट्री में दो विषयों में बढ़ोतरी की गई है।

अब नीट यूजी 2024 में फिजिक्स के ये टॉपिक्स होंगे, जिनकी लिस्ट आप देख सकते हैं और ये सभी केमिस्ट्री के ऑर्गेनिक, फिजिकल और अलग-अलग कैटेगरी में केमिस्ट्री के टॉपिक्स होंगे और आपको यह भी पता चल जाएगा कि परीक्षा के लिए बायोलॉजी के टॉपिक्स क्या होंगे। देख सकते हैं. इस साल सिलेबस में भी बदलाव किया गया और नियमों में भी बदलाव किया गया। आशा है कि आप इस महत्वपूर्ण अपडेट को जानते हैं।

आप इस खबर को अपने परिवार, दोस्तों और सभी 12वीं पास छात्रों के साथ जरूर शेयर करें। यह फेसबुक और व्हाट्सएप पर है, इस वीडियो को शेयर करना भी जरूरी है।

निष्कर्ष – Student Good NEWS 2023

इस तरह से आप अपना Student Good NEWS 2023 कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तो यह थी आज की   Student Good NEWS 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Student Good NEWS 2023 , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Student Good NEWS 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Student Good NEWS 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Student Good NEWS 2023 – Important Links


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button