AMAR UJALA

Share Market Opening : साल के पहले दिन बाजार में बढ़त, निवेशकों का सेंटिमेंट पॉजिटिव, किन शेयरों में खरीदारी


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स आज सुबह 30 अंकों की बढ़त के साथ 60,871 पर खुला.
निफ्टी 27 अंकों की तेजी के साथ 18,132 पर खुला.
बाजार का वोलाटिलिटी इंडेक्‍स आज 4 फीसदी चढ़ा है.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Share Market) ने साल 2023 के पहले दिन शुरुआत तो बढ़त के साथ की, लेकिन निवेशकों के सेंटिमेंट पर ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर साफ देखा जा रहा है. शुरुआत में बढ़त बना चुका बाजार थोड़ी देर बाद कभी लाल निशान तो हरे के बीच फंसा दिख रहा था.

सेंसेक्‍स आज सुबह 30 अंकों की बढ़त के साथ 60,871 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 27 अंकों की तेजी के साथ 18,132 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई. ऐसा लग रहा था कि बाजार साल की शुरुआत बड़ी बढ़त के साथ करेगा, लेकिन ग्‍लोबल मार्केट के निगेटिव सेंटिमेंट के दबाव में निवेशकों ने बिकवाली शुरू कर दी और सेंसेक्‍स-निफ्टी में उतार-चढ़ाव दिखने लगा. हालांकि, सुबह 9.37 बजे सेंसेक्‍स 80 अंक चढ़कर 60,921 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 26 अंकों की बढ़त के साथ 18,131 पर पहुंच गया था.

ये भी पढ़ें –  दुनियाभर में मची उथल-पुथल के बीच पिछले साल घरेलू निवेशकों ने काटी चांदी, कमाए 16 लाख करोड़ रुपये

इन शेयरों में दिखा उछाल
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Tata Steel, Tata Motors, Hindalco Industries, ONGC और IndusInd Bank जैसी कंपनियों पर जमकर दांव लगाया और लगातार निवेश से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Bajaj Auto, Asian Paints, Maruti Suzuki, ITC और Sun Pharma जैसी कंपनियों में बिकवाली की वजह से ये स्‍टॉक टॉप लूजर बन गए.

किस सेक्‍टर ने बनाई बढ़त
आज के कारोबार को सेक्‍टरवार देखा जाए तो कुछ में गिरावट जबकि कई सेक्‍टर में तेजी है. सबसे ज्‍यादा उछाल मेटल इंडेक्‍स में दिख रहा जो 2 फीसदी चढ़ा है. इसके बाद पीएसयू बैंक सेक्‍टर में 1 फीसदी की तेजी है. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप पर 0.7 फीसदी, जबकि स्‍मॉलकैप पर 0.12 फीसदी की तेजी दिख रही है. हालांकि, बाजार का वोलाटिलिटी इंडेक्‍स आज 4 फीसदी चढ़ा है, लेकिन निवेशकों का भरोसा कायम रहने से तेजी दिख रही है.

ये भी पढ़ें – नए साल में मिली बड़ी खुशखबरी, इस सरकारी बैंक ने FD पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए लेटेस्ट रेट्स

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के कुछ बाजारों में आज सुबह तेजी दिख रही तो कहीं गिरावट का माहौल है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.24 फीसदी की गिरावट दिख रही. वहीं, दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी आज सुबह से ही बढ़त बनाकर कारोबार कर रहा और इस एक्‍सचेंज पर 0.68 फीसदी का उछाल    दिख रहा  है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button