HINDI GK

सहारा इंडिया परिवार के 10 हजार रूपए नहीं मिले तो जल्दी करें ये काम तुरंत मिलेगा पैसा

सहारा इंडिया परिवार के कई निवेशकों का धन समाप्त हो गया था। इस समस्या को हल करने के लिए सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर पंजीकरण करने का एलान किया था। जो लोग इस पोर्टल पर पंजीकृत होते हैं, उनके बैंक खाते में सहारा इंडिया की पहली किस्त जमा की जाएगी। सहारा इंडिया की पहली किस्त ₹10,000 की होगी। आपको इस पैसे के लिए इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है, जो भी कार्रवाई आपने सहारा इंडिया से की है, वह पूरी हो चुकी है।

बहुत समय से लोग सहारा इंडिया के पैसों का इंतजार कर रहे थे। जिन लोगों ने सहारा इंडिया में निवेश किया था, उन्हें 4 अगस्त से पंजीकृत करने के लिए कहा गया था। अब पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो गई है और लोगों को उनका पैसा मिलना शुरू हो गया है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल से आप अपने पैसे को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को सरल भाषा में समझाया जाएगा।

सहारा इंडिया परिवार रिफंड

सहारा कंपनी भारत की कुछ सबसे पुरानी और सबसे बड़ी निवेशक कंपनियों में से एक है। लाखों लोगों ने इस कंपनी में अपना पैसा निवेश किया था लेकिन वह पैसा बुरी तरह डूब गया। वर्तमान सरकार उन सभी लोगों को उनका पैसा वापस देना चाहती है इसलिए गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा 4 अगस्त को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लॉन्च किया गया था। इस रिफंड पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया था ताकि किस्तों में पैसा वापस किया जा सके।

बहुत सारे लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया सरकार ने 5000 करोड़ का बजट निर्धारित किया और उसके बाद दिसंबर से पैसा जारी करना शुरू किया गया है। अगर आपने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर दिया है तो आपके बैंक अकाउंट में पहली किस्त के रूप में ₹10000 भेजे जाएंगे। सहारा इंडिया में जितने लोगों का पैसा डूबा है यह पैसा उन लोगों को भेजा जाएगा और उनके बैंक अकाउंट में सीधा जाने वाला है। आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि सारा पैसा एक साथ नहीं मिलेगा पहली किस्त में ₹10000 मिलेंगे उसके बाद अगली किस्त कुछ महीनो के बाद जारी की जाएगी।

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन कैसे करें

अगर इस निवेश प्रक्रिया में आपका पैसा भी डूब गया है और आप अपना पैसा वापस पाना चाहते हैं तो आपको भी सहारा इंडिया का पैसा वापस पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहिए। इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार द्वारा निर्धारित रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरकर जमा करना होगा।

वर्तमान समय में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आप ऑनलाइन आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं जिसे भरकर आपको जन सेवा केंद्र में जमा करना होगा। आवेदन करने की सबसे आसान प्रक्रिया है कि आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के लिए आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इस योजना के लिए आवेदन करना पूरी तरह से ऑफलाइन है।

अपने पेमेंट की रिफंड लिस्ट कैसे देखें

अगर सहारा इंडिया का पैसा आपके बैंक अकाउंट में रिफंड आने वाला है तो आपको बता दे इसकी लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नहीं की गई है। जिस तरह बाकी योजनाओं में लिस्ट जारी किया जाता है उस तरह इस योजना के अंतर्गत कोई लिस्ट जारी नहीं की जा रही है।

आपको बता दे कुछ लोगों का आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया था इसलिए आवेदन करने के बाद सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करें और अपना आवेदन स्टेटस जरूर चेक करें। अगर आपका आवेदन स्टेटस रिजेक्ट हो गया है तो ऑनलाइन वेबसाइट पर आप दोबारा अपडेट करके सबमिट कर सकते है। अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है तो आपको कुछ दिन इंतजार करना है आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेज दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार की लिस्ट को चेक करने की जरूरत नहीं है। आवेदन करने के बाद कुछ दिनों तक इंतजार करना है और आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन का स्टेटस चेक करना है। आवेदन के एक्सेप्ट होने के बाद आपके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जाएगा यह पैसा पहली किस्त का होगा जो ₹10000 तक होगा।

👉 बड़ी खुशखबरी, आवास योजना के तहत मिलेगा 57 लाख लोगों को खुद का पक्का मकान, ऐसे करें अप्लाई

निष्कर्ष

इस लेख के जरिए हमने अपने सभी अभिभावकों को सहारा इंडिया परिवार  के पैसे के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया है। हमारे द्वारा साझा किए गए इस लेख को पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि सहारा इंडिया का पैसा कैसे जारी होता है और किस प्रकार आप आसानी से आवेदन करके अपना पैसा पुनः प्राप्त कर सकते हैं।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button