Hindi News

रेलवे भर्ती 2021 : 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा 2200 से ज्यादा पदों पर भर्ती , 10वीं के मार्क्स से होगा चयन

 Railway Recruitment 2021 : ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटाइस के पदों पर कुल 2206 वैकेंसी निकाली है। ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, टर्नर, कारपेंटर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, वायरमैन, रेफ्रिजरेशन व एसी मैकेनिक समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी। आवेदन की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2021 है। अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी। दोनों के मार्क्स को बराबर वेटेज दिया जाएगा। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार rrcecr.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। 


योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए। 

आयु सीमा 
– न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। 
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

यहां पढ़ें पूरा नोटिफिकेशन

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा। 

आवेदन फीस – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है। 

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

Visit Now www.sbkhabar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button