AMAR UJALA

Survey : जानें कौन सा हुनर सीखने पर रहा जोर, लोगों ने टेक्निकल स्किल सीखने पर खर्च किए 49% अधिक समय


Survey : ऑटोमेशन और डिजिटलाइजेशन से नौकरियों का स्वरूप काफी तेजी बदल रहा है. इसके साथ कदम मिलाते हुए लोग टेक्निकल स्किल्स भी सीख रहे हैं. उडेमी की 2023 वर्कप्लेस लर्निंग ट्रेंड्स रिपोर्ट्स से पता चलता है कि इस साल लोगों ने टेक्निकल स्किल सीखने पर 49 फीसदी अधिक समय खर्च किया. उडेमी के भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के मैनेजिंग डायरेक्टर इरविन आनंद का कहना है कि टेक्निकल स्किल नई इंडस्ट्री के उभार के साथ वर्तमान बिजनेस को प्रभावित करेगी. यह हमारे काम करने के तरीके को बदल देगा.

उडेमी की रिपोर्ट में एम्प्लाई लर्निंग एक्टिविटी में किन टॉप स्किल की डिमांड है, इसको भी हाइलाइट किया गया था. इसमें बिजनेस, टेक्निकल और पर्सनल स्किल शामिल हैं. सर्वे में कहा गया है कि सबसे अधिक मांग वाली टेक्निकल स्किल में क्लाउड कंप्यूटिंग स्किल टॉप पर है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोडिंग, प्रोग्रामिंग और आईटी कोर्स की भारत में सबसे अधिक मांग है. इस वक्त भारत में पांच टेक्निकल कोर्स ट्रेंडिंग में हैं-

  1. दूसरे क्वॉर्टर की तुलना में टेलविंड सीएसएस में 234 की वृद्धि
  2. DevSecOps 198 प्रतिशत
  3. TkInter 156 फीसदी
  4. आईटी सपोर्ट 142 फीसदी
  5. एनलॉग इलेक्ट्रॉनिक्स 136 फीसदी

डेटा एनालिसिस और सिक्योरिटी स्किल भी है टॉप पर

डाटा एनालिसिस एंड सिक्योरिटी के लिए स्किल और सॉल्यूशन भी उभरती टेक्निकल स्किल में टॉप पर हैं रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें डाटाब्रिक (2161% वृद्धि), सिस्टम डिजाइन इंटरव्यू (1012 % वृद्धि) और 5जी (643 % वृद्धि) शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कम्युनिकेशन और लीडरशिप की कैटेगरी में कस्टमर एक्सपीरियंस मैनेजमेंट (449 % वृद्धि), नॉन वर्बल कम्युनिकेशन (268 % वृद्धि), बिजनेस कम्युनिकेशन (211 % वृद्धि) सबसे अधिक मांग वाली स्किल हैं.

पर्सनल स्किल पर बढ़ा है फोकस

पर्सनल स्किल की बात करें तो कर्मचारी खुद को ग्लोबल लीडरशिप और नए तरह के वर्कप्लेस के लिए तैयार कर रहे हैं. कई टॉप पर्सनल ग्रोथ स्किल कर्मचारियों द्वारा तनाव को बेहतर तरीके से मैनेज करने के प्रयास की इच्छा को दर्शाती हैं. इसमें ज्ञान (825 % वृद्धि), आत्म-सम्मान (105 % वृद्धि), ग्रोथ माइंडसेट (82 % वृद्धि) शामिल है.

ये भी पढ़ें-
Railway Recruitment 2022-23: रेलवे में 10वीं पास के लिए 2400 से अधिक नौकरियां, बिना परीक्षा केवल मेरिट से हो रही है भर्ती
Govt Jobs : 50 हजार शिक्षकों की भर्ती अटकी, टीईटी परीक्षा भी नहीं हो पाएगी, हाईकोर्ट के इस फैसले से लगा ग्रहण

Tags: Career Tips, Education news, Job and career, Year Ender


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button