AMAR UJALA

New Year 2023: नए साल का पहला दिन बनाएं खास, सभी को खिलाएं ज़ायके से भरा पनीर टिक्का


हाइलाइट्स

पनीर टिक्का बनाने के लिए वेजिटेबल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है.
पौष्टिकता से भरपूर पनीर टिक्का बड़ों के साथ बच्चे भी पसंद करते हैं.

पनीर टिक्का रेसिपी (Paneer Tikka Recipe): पनीर टिक्का के लज़ीज स्वाद के साथ साल 2023 की अगुवाई की जा सकती है. आप अगर खाने के शौकीन हैं या फिर नए साल के पहले दिन मेहमान घर पर हैं तो आप उनके लिए स्पेशल पनीर टिक्का को तैयार कर सकते हैं. स्वाद में बेजोड़ पनीर टिक्का सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होते हैं. होटल या रेस्तरां में पनीर टिक्का को स्टार्टर के तौर पर काफी पसंद किया जाता है. आप भी अगर पनीर टिक्का को पसंद करने वालों में से हैं तो इस रेसिपी को आसानी से घर पर ही बनाकर खा सकते हैं.
पनीर टिक्का बनाना काफी आसान है और इसे बनाने के लिए शिमला मिर्च, प्याज, मशरूम जैसी सब्जियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. पनीर टिक्का का स्वाद बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आता है. आइए जानते हैं पनीर टिक्का बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: न्यू ईयर को सेलिब्रेट करने के लिए इस तरह बनाएं एगलेस चॉकलेट कप केक

पनीर टिक्का बनाने के लिए सामग्री
पनीर क्यूब्स – 2 कप
शिमला मिर्च कटी – 1 कप
प्याज कटा – 1 कप
दही गाढ़ा – 2 कप
बेसन भूना – 2 टेबलस्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
मक्खन – 2 टेबलस्पून
जीरा पाउडर – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
चीनी – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1/4 टी स्पून
नींबू – 1/2 टी स्पून
सरसों तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पनीर टिक्का बनाने की विधि
पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लेकर उन्हें चौकोर आकार में काट लें. इसके बाद शिमला मिर्च, प्याज को भी क्यूब के आकार में काट लें. इसके बाद एक बड़े मिक्सिंग बाउल में दही डालकर उसे अच्छी तरह से फेंटें. जब दही स्मूद हो जाए तो इसमें भुना हुआ बेसन, अदरक-लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर समेत हल्दी को छोड़कर सभी सूखे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसमें नींबू रस, चीनी और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें.

अब एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें हल्दी पाउडर डाल दें. अब इस गर्म तेल को मसाले के मिश्रण में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें शिमला मिर्च और प्याज डालकर अच्छी तरह से कोट कर लें. फिर पनीर क्यूब्स डालकर मिलाएं. अब बाउल को ढक दें और पनीर और सब्जियों को 4 घंटे के लिए फ्रिज में मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें: स्टफ्ड पनीर मशरूम का ज़ायका बढ़ाना है तो ऐसे करें इसमें प्याज का इस्तेमाल

आप अगर ओवन में पनीर टिक्का बना रहे हैं तो उसे 200 डिग्री सेल्सियस पर 5-6 मिनट तक प्रीहीट करें. अब लोहे की पतली स्टिक लें और उसे तेल लगाकर चिकना कर लें. अब इसमें मैरिनेट किया हुआ पनीर, शिमला मिर्च, प्याज को लगाकर एडजस्ट कर दें. इसके बाद टिक्का को चारों ओर से मक्खन लगाएं. इसके बाद ओवन में टिक्का को सेकने के लिए 10 मिनट तक रख दें. बीच में उन्हें पलट दें.
पनीर टिक्का को तब तक सेकना है जब तक कि वह अच्छी तरह से पककर सुनहरा न हो जाए. इसके बाद पनीर टिक्का को ओवन में से निकाल लें और एक प्लेट में रख दें. स्वादिष्ट रेस्टोरेंट जैसा पनीर टिक्का बनकर तैयार हो चुका है. इसके ऊपर चाट मसाला छिड़ककर गर्मागर्म सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Happy new year, Lifestyle


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button