AMAR UJALA

FIFA World Cup 2022, Argentina vs France: पेनल्टी शूट आउट में फ्रांस को हराकर अजेंटीना बना वर्ल्‍ड चैंपियन


नई दिल्‍ली: कतर में खेले गए फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 के खिताबी मुकाबले में कांटे की टक्कर के बाद अजेंटीना ने पेनल्‍टी शूटआउट में जीत दर्ज की. 90 मिनट के खेल के बाद स्‍कोर 2-2 की बराबरी पर था. एक्‍सट्रा 30 मिनट के खेल के बाद स्‍कोर 3-3 की बराबरी पर रहा. इसके बाद पैनल्‍टी शूट आउट से मुकाबले का नतीजा आया. बेहद कांटे की टक्‍कर वाले इस मैच में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले. पहला हॉफ अजेंटीना के नाम रहा. इसके बाद दूसरे हॉफ में एम्‍बापे ने दो मिनट में दो गोल करके टीम को बराबरी पर पहुंचाया. अंत में मेसी की टीम ने पेनल्‍टी शूटआउट में 4-2 से बाजी मारी.

पहले हॉफ में दो गोल खाने के बाद डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस शुरू से ही मुकाबले में नजर नहीं आ रहा था अपना पांचवां वर्ल्‍ड कप खेल रहे लियोनेल मेसी ने पेनल्‍टी का फायदा उठाते हुए पहला गोल दागा. मेसी का इस वर्ल्‍ड कप के 11 मैचों में यह छठा गोल था. साथ ही वर्ल्ड कप के इतिहास में मेसी का यह 12वां गोल रहा. मैच के 23वें मिनट में अर्जेंटीना को पेनल्टी मिला जिसे कप्तान मेसी ने लेने का फैसला लिया. उन्होंने फ्रांस के कप्तान और गोलकीपर लॉरिस को आसानी से छकाते हुए इसे गोल पोस्ट में डाल दिया.

इसके बाद दूसरा गोल 36वें मिनट में आया. डि मारिया ने यह गोल दागा. उन्‍हें एलेक्सिस मैकएलिस्टर का साथ मिला. जिसके बाद मारिया ने इसे गोल पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं की. मैच में अर्जेटीना की टीम ने फ्रांस पर पूरी तरह से दबाव बना कर रखा.

फ्रांस की आखिरी 10 मिनट में वापसी

फ्रांस की टीम ने दूसरे हॉफ में जबर्दस्‍त वापसी की. एमबापे ने दो मिनट में दो गोल दाग दिए. उनका पहला गोल 80वें मिनट में पेनल्‍‍‍‍टी के माध्‍यम से आया. इसके बाद उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने महज दो मिनट के भीतर एक और गोल 82वें मिनट में कर दिया.

एक्‍सट्रा टाइम में भी फंसा रहा मैच

इसके बाद 108वें मिनट में फिर से मेसी मैजिक चला और उन्‍हें गोल दाग दिया। ऐसा लग रहा था कि यहां से अर्जेंटीन यह मैच जीत जाएगा लेकिन मैच में अभी भी मोड़ आना बाकी था. 118वें मिनट में एमबापे ने मिले पेनाल्टी को गोल में बदल दिया। इस तरह 120 मिनट का खेल होने के बाद मैच 3-3 से बराबरी पर रहा.

पेनल्‍टी शूटआउट में आया नतीजा

पेनल्‍टी शूटआउट में अर्जेंटीना की टीम ने बाजी मारी. दोनों टीमों से पहले दो गोल मेसी और एम्‍बाने ने लिए और वो इसमें सफल रहे. यहां से आगे का सफर फ्रांस के लिए अच्‍छा नहीं रहा. उसने अगले दो चांस मिस कर दिए. वहीं, अजेंटीना के खिलाड़ियों ने कोई गलती नहीं की. बैक टू बैक अगले तीन गोल दाग कर उन्‍होंने 4-2 से शूटआउट को अपने नाम किया.

Tags: Fifa World Cup 2022, Kylian Mbappe, Lionel Messi


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button