AMAR UJALA

Job Scam: नौकरी का झांसा देकर करते हैं लूट, सरकार ने बताया- कैसे पहचानें इन जालसाजों को


हाइलाइट्स

दिल्ली में एक 20 वर्षीय युवती से नौकरी के नाम पर 3 लाख रुपये ठगे गए.
ठगों ने पीड़िता के अलावा भी कई लोगों को अमेजन में नौकरी का झांसा दिया.
सरकार ने लोगों को इन जालसाजों को पहचानने के 5 तरीके बताए हैं.

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में हाल ही में एक 20 वर्षीय युवती को नौकरी का झांसा देकर उससे 3 लाख रुपये ठग लिए गए थे. युवती से कहा गया था कि उसे अमेजन से नौकरी का ऑफर दिया जा रहा है. पीड़िता की जानकारी नौकरी. कॉम व शाइन. कॉम जैसे जॉब सर्चिंग प्लेटफॉर्म से निकाली गई थी. पहले उसे एक अंतरराष्ट्रीय नंबर से मेसेज आया और अमेजन मिलने जॉब की बात कही गई. इसके बाद जालसाजों ने अमेजन की एक फर्जी वेबसाइट भी बनाई और उसके साथ और कई लोगों को नौकरी पाने के लिए लिंक भेजे गए.

इस ठगी का शिकार केवल वह ही युवती नहीं हुई है. लिंक पर क्लिक करने वाले सभी लोगों को टास्क दिए गए और एक वर्चुअल वॉलेट बनाकर उनसे पैसे जमा करने के लिए कहा गया. इसके बाद ठग पैसे लेकर गायब हो गए. इसकी जानकारी पुलिस को तब लगी जब पीड़ित युवती उनके पास पहुंची और शिकायत दर्ज कराई.

ये भी पढ़ें- नौकरी बदलने पर भी पड़ती है आप पर टैक्स की मार, यहां समझें कैसे

कई लोगों के साथ हुआ स्कैम
कोविड-19 महामारी के बाद से कई लोगों को नौकरियां छूटी और नई नौकरियों पर भी ताले लग गए. ऐसे में स्कैमर्स को जरूरतमंद भोले-भाले लोगों को लूटने की यह तरकीब हाथ लग गई. पिछले 5 महीनों में करीब 100 से अधिक लोग ऐसी ठगी का शिकार हो चुके हैं. उनसे किसी बड़ी कंपनी के प्रतिनिधि के तौर पर बात की जाती है. ऐसा माहौल बनाया जाता है जैसे कि सबकुछ एकदम वास्तविक है. जरूरतमंद लोग सोच-समझकर आगे बढ़ने के बजाय नौकरी पाने की लालसा में उन्हें अपनी निजी जानकारी या फिर पैसे दे देते हैं.

सरकार ने किया सतर्क
यह मामले इतने बढ़ चुके हैं कि अब सरकार को भी इसमें हस्तक्षेप करना पड़ रहा है. हाल ही में गृह मंत्रालय ने एक ट्वीट कर बताया कि कैसे लोग इन फर्जी जॉब ऑफर्स को पहचानकर खुद को ठगे जाने से बचा सकते हैं. गृह मंत्रालय ने इनकी पहचान करने के 5 तरीके बताए हैं.

क्या हैं वह 5 तरीके
– अगर आपको शुरुआती बातचीत के बाद ही नियोक्ता की ओर से ऑफर लेटर मिल जाता है तो समझ    जाएं कि आपके साथ धोखाधड़ी हो रही है.
– अगर नियुक्ति पत्र में जॉब रोल या आपको क्या काम करना है इसका सही से विवरण न दिया गया हो    तो भी सतर्क हो जाएं.
– अमेजन जैसी बड़ी कंपनियां कभी गैर-पेशेवर तरीके से आपको मेसेज या इमेल नहीं करती है. अगर      ईमेल त्रुटिपूर्ण है तो समझ जाएं कि सामने ठग है.
– कोई भी कंपनी किसी भी दौर में आपकी गोपनीय जानकारी आपसे नहीं मांगती है. अगर ऐसा होता       है तो सचेत हो जाएं.
– आखिर में अगर कोई कंपनी जॉब ऑफर के लिए आपसे पैसे मांग रही है तो तुरंत वहां से हट जाएं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Job loss, Job news, Scam


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button