Hindi NewsINFORMATION
Trending

ITI FULL Form In Hindi 2022 | आईटीआई का फुल फार्म इन हिन्दी 2022 में

आईटीआई 12वी स्तर की व्यवसायिक तकनीकी पाठ्यक्रम है जो भी विद्यार्थी 10वी पास कर चुका है वह इस पाठ्यक्रम मे शामिल हो सकता है ITI FULL Form In Hindi – आईटीआई का फुल फार्म हिन्दी में – औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

ITI FULL Form In Hindi
ITI FULL Form In Hindi

अंग्रेजी मे इसका फुल फार्म – ‘Industrial Training Institute’ होता है यह दो वर्षीय पाठयक्रम होता है आपको अलग अलग उद्योगो मे एक तकनीशीयन के रुप मे काम करने का मौका देता है ।

आईटीआई एक संस्थान (Institute) है जिस पर प्रकार हम फर्स्ट स्टैण्ट या उसके अगले कक्षाओ मे पढ रहे होते है तो उस टाईम हम स्कूल या कालेज मे जाया करते थे ठीक उसी प्रकार आईटीआई एक ट्रेनिंग सेन्टर है जो हम लोगो को अपने ट्रेड के अनुसार ट्रेंड करता है जिससे आप एक तकनीशीयन के रुप मे आगे आओ और आपको अच्छे से काम करने का मौका मिले ।

दोस्तो देश मे बेरोजगारी चरम सीमा पर है हर सेक्टर मे जो भी नौकरी निकलती है जितनी सीट नही होती है उसके कही ज्यादा आवेदक फार्म डाल देते है जिससे कम्पटीशन बहुत ही ज्यादा बढ जाता है जिससे नौकरी मिलने मे बहुत ही मुश्किल हो जाता है हर एक व्यक्ति यह चाहता है कि वह ऐसा कोर्स करें जिससे उसको नौकरी आसानी से मिल जाये और कम्टीशन भी कम रहे । इसी उद्देश्य से छात्र अलग अलग डिप्लोमा और स्पेशल एजुकेशन  के बारे मे जानने की कोशिश करते है व उन्हे समझना चाहते है । इसी के सम्बन्ध मे आपको ITI FULL Form In Hindi मे बता दिया गया ।

ITI FULL Form In Hindi
ITI FULL Form In Hindi

आप भी एक छात्र है किसी कोर्स की तलाश कर रहे है तो हाल ही मे आपने 10वी 12वी पास किये है तो आपको आज हम ऐसे ही एक संस्थान (ITI) के बारे मे जानकारी देगें

ITI Full Form in Hindi 2022

I – Industrial

T – Traning

I – Institute

आईटीआई क्या होता है ?

आईटीआई मे प्रवेश लेने हेतु निम्न दस्तावेज की जरुरत होगी ।

  • 8/9/10/11/12 पास कर लिया है तो उसका सर्टिफिकेट/ प्रमाण पत्र (जिस ट्रेड मे जाना चाहते है उस कक्षा की मार्टशीट/सर्टिफिकेट की जरुरत होगी)
  • यदि आपने 10th 12th का परीक्षा दिया है और आपके पास मार्कशीट नही है तो आप उस कक्षा का दिये गये परीक्षा मे एडमिटकार्ड का प्रयोग भी कर सकते है ।
  • मैरिट लिस्ट या रिजल्ट
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • फोटो व अन्य कोई आपके पास दस्तावेज हो तो उसको भी संलग्न कर सकते है ।

ITI मे कुल कितने ट्रेड होते है ?

  1. फिटर
  2. इलेक्ट्रीशियन
  3. कोपा
  4. इलेक्ट्रानिक्स मकैनिक
  5. मैकेनिक मोटर व्हीकल
  6. वेल्डर
  7. वायरमैन
  8. मैकेनिक डीजल
  9. ड्राफ्टसमैन
  10. मैकेनिक आएएसी
  11. टर्नर
  12. मशीनिस्ट
  13. स्वास्थ्य स्वच्छता निरीक्षक
  14. प्लंबर
  15. सिलाई तकनीक
  16. ड्राफ्टसमैन मैकेनिकल
  17. आशुलिपिक सचिवी सहायक
  18. आईसीटीएसएम
  19. बेसिक कास्मेटोलाजी
  20. ड्रेस मेकिंग
  21. यंत्र मेकेनिक

और कुछ पढें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button