AMAR UJALA

हॉकी टीम के पूर्व कप्तान पर लगे गंभीर आरोप, करियर में भी रहे हैं बड़े उतार-चढ़ाव, अब पद भी खतरे में


हाइलाइट्स

संदीप सिंह पर महिला कोच ने लगाए यौन उत्पीड़न के आरोप.
पूर्व कप्तान हरियाणा के खेल मंत्री के रूप में कार्यरत थे.

नई दिल्ली. भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह पर गंभीर आरोप लगाए गए हैं. एक समय ऐसा भी था जब संदीप हॉकी के एक दिग्गज खिलाड़ी के रूप में मशहूर थे. उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई कीर्तिमान हासिल किए हैं. लेकिन उनके करियर में एक खतरनाक मोड़ आया जब वह एक हादसे का शिकार हो गए थे. वहीं, एक बार फिर वह विवादों में फंसते नजर आ रहे हैं. एक महिला कोच ने संदीप पर यौन उत्पीड़न को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं.

पूर्व कप्तान हरियाणा सरकार के खेल मंत्री के रूप में कार्यरत थे. लेकिन आरोप लगने के बाद उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा है. महिला कोच ने संदीप पर बंधक बनाने और धमकी देने के आरोप लगाए हैं. आरोप लगते ही संदीप ने मंत्रालय हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सौंप दिया है. हालांकि, जांच पड़ताल के बाद यदि वह सही साबित होते हैं तो उन्हें अपना पद वापस मिल जाएगा. पूर्व कप्तान ने टीम इंडिया के लिए अपना अहम योगदान दिया है. वह सुल्तान अजलन शाह कप में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र भारतीय खिलाड़ी के रूप में सामने आए थे. लेकिन 2006 में वह एक खतरनाक हादसे का शिकार हो गए. जिसके बाद उनका करियर लगभग खत्म हो गया था.

ट्रेन के सफर में लग गई थी गोली

संदीप 2006 में अपने साथी के साथ ट्रेन में यात्रा कर रहे थे. उस दौरान रेलवे सुरक्षा बल के गार्ड ने गलती से उनके पीठ पर गोली मार दी. रीढ़ में गोली लगने के बाद उन्हें हॉकी से काफी समय तक दूर कर दिया. इसके बावजूद वह पीछे नहीं हटे. उन्होंने दो साल बाद सुल्तान अजलन शाह कप खेला और भारतीय टीम में फिर से वापसी कर ली.

हार्दिक पंड्या के टी20 कप्तान बनने के सामने एक बड़ी समस्या! इरफान पठान ने भारत को चेताया

फ्लिकर सिंह के नाम से हैं मशहूर

संदीप ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 2016 में खेला था. अपने करियर में उन्होंने कुल 150 गोल दागे थे. उन्होंने अपने समय में अपने आक्रामक खेल का कारण खासा खौफ बना दिया था. वह 145 किमी/घंटा से ड्रैग-फ्लिक करते थे. जिसके बाद वह फ्लिकर सिंह के नाम से मशहूर हो गए. संदीप की कप्तानी में टीम इंडिया ने कई मुकाबले अपने नाम किए और 2012 लंदन ओलंपिक में भी टीम ने जगह बनाई थी. संदीप ने 2019 में राजनिति में एंट्री की थी.

पूर्व कप्तान पर बनी है बायोपिक फिल्म

हॉकी के इस दिग्गज खिलाड़ी का करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है. वहीं, उनकी संघर्ष भरी जिंदगी को लेकर एक बायोपिक फिल्म भी बन चुकी है. फिल्म में संदीप का रोल अभिनेता दिलजीत दोसांझ ने प्ले किया था. इस फिल्म का नाम सूरमा था और इसे 13 जुलाई 2018 में रिलीज किया गया था. पूर्व कप्तान ने खेल में ही अपना नाम नहीं कमाया बल्कि हरियाणा पुलिस में भी डीएसपी का पद भी संभाल चुके हैं.

Tags: Indian hockey player, Sandeep Singh, Team india


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button