AMAR UJALA

कच्चा या पका हुआ फूड, दोनों में क्या है अधिक फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताए इनके फायदे-नुकसान


हाइलाइट्स

किसी भी चीज को पकाने से उसमें मौजूद पानी खत्म हो जाता है.
मांस-मछली को अच्छी तरह से पकाकर ही खाना चाहिए.
खाना पकाने से खाद्य जनित बीमारियों की संभावना कम हो जाती है.

which is better Raw or cooked food: कच्चे फूड्स का सेवन करना काफी हेल्दी होता है और ये बात स्टडीज में भी सामने आई है. कुछ चीजों को कच्चा खाने से ना सिर्फ वजन कम होता है, बल्कि शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चे खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बहुत अधिक होता है. इनके सेवन से कई तरह की क्रोनिक डिजीज के जोखिम को कम कर सकते हैं. वहीं, यदि बात करें पके हुए फूड के सेवन की तो पाचनशक्ति बेहतर होती है. यह कच्चे भोजन में पाए जाने वाले एंटी-न्यूट्रिएंट्स का भी ख्याल रखता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है. हम प्रतिदिन कुछ कच्चे तो कुछ पके हुए फूड्स का सेवन करते हैं.

चावल, दाल, कुछ प्रकार की सब्जियों, मांस-मछली आदि को अच्छी तरह से पकाकर खाते हैं, लेकिन कुछ चीजें जैसे प्याज, खीरा, हरी मिर्च, गाजर, मूली, टमाटर, सलाद के पत्ते, ब्रोकली, मटर, स्प्राउटेड अनाज आदि चीजों को कच्चा भी खाते हैं. कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें हम हल्का पकाकर या स्टीम करके खाते हैं. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि आखिर हमारी सेहत के लिए कच्चा फूड खाना हेल्दी होता है या फिर पका हुआ फूड खाना. इसके बारे में न्यूट्रिशनिस्ट भुवन रस्तोगी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट में अच्छी जानकारी शेयर की है. आइए जानते हैं क्या कहना है भुवन का इस बारे में.

इसे भी पढ़ें: मूली का जूस पीने के ये 5 बेजोड़ फायदे जानते हैं आप? वजन और ब्लड प्रेशर भी रखे कंट्रोल

कच्चा फूड खाना बेहतर या पका हुआ 
भुवन रस्तोगी अपने इंस्टा पोस्ट में लिखते हैं, किसी भी चीज को पकाने से उसमें मौजूद पानी खत्म हो जाता है. इससे वाटर सॉल्युबल विटामिंस भी कम हो जाते हैं. जो फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, उन्हें कच्चा ही खाना चाहिए. यहां तक की हरी मिर्च भी कच्चा ही खाएं. हरी मिर्च को जब कच्चा खाते हैं तो इसमें नींबू से भी ज्यादा विटामिन सी होता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle




Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button