AMAR UJALA

Argentina vs France Highlights : मेसी का सपना पूरा, अर्जेटीना पेनाल्टी शूट आउट में फ्रांस को हरा बना चैंपियन


अधिक पढ़ें

एक्स्ट्रा टाइम में भी मैच का नतीजा नहीं निकल पाने के बाद मामला पेनाल्टी शूट आउट में पहुंचा. यहां कप्तान लियोनेल मेसी ने पहला गोल करने की जिम्मेदारी ली और सफलता से इसे कर दिखाया. इसके बाद फ्रांस पर टीम ने बिना मिस सारे गेंद को गोल में डाले जबकि फ्रांस के खिलाफ पहला गोल करने के बाद लगातार तीनों प्रायस नाकाम कर बैठे.  इस तरह से अर्जेटीना ने पहले चार गोल किए जबकि फ्रांस 2 ही गोल कर पाया और आखिरी किक की जरूरत ही नहीं पड़ी.

अर्जेटीना तीसरी बार बना वर्ल्ड चैंपियन

फ्रांस को पेनाल्टी शूट आउट में 4-2 से हराने के साथ ही अर्जेटीना ने अपनी तीसरा वर्ल्ड कप खिताब हासिल किया. मेसी की कप्तानी में यह टीम का पहला खिताब रहा. इससे पहेल टीम को साल 1978 और 1986 में वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल हुआ था. अर्जेंटीना इस टूर्नामेंट में तीन बार (1930, 1990, 2014) में उपविजेता भी रह चुकी है. वहीं कतर फीफा वर्ल्ड कप 2022 में उप विजेता रही फ्रांस की टीम ने 1998 और 2018 में खिताब जीता था.

कतर फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना का सफर

अर्जेंटीना को इस टूर्नामेंट में ग्रुप सी में पोलैंड, मैक्सिको और साउदी अरब के साथ रखा गया था. पहले ही मैच में मेसी की टीम को साउदी अरब ने हराकर उलटफेर किया. इस झटके के बाद टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. लगातार दो मैच जीतकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर नीदरलैंड्स को हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई. यहां क्रोएशिया को 3-0 से हराते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया था.

कतर फीफा वर्ल्ड कप में फ्रांस का सफर

फ्रांस की टीम को ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया, टूनिशिया और डेनमार्क के साथ रखा गया था. ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क को हराने के बाद आखिरी लीग मैच में फ्रांस को टूनिशिया से हार मिली थी. प्री क्वार्टर फाइनल में पोलैंड और फिर इंग्लैंड को हराते हुए टीम सेमीफाइनल में पहुंची. मोरक्को के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ टीम ने फाइनल में कदम रखा था.


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button