AMAR UJALA

दिल्ली: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सांसदों को कराएंगे लंच, बाजरा- रागी से बनी होंगी डिशेज


हाइलाइट्स

सांसदों को स्‍पेशल लंच कराएंगे केंद्रीय कृषि मंत्री
बाजरा- रागी और ज्‍वार से बनी डिशेज परोसी जाएंगी
पीएम नरेंद्र मोदी भी होंगे स्‍पेशल लंच में शामिल

नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा के संसद सदस्यों के लिए विशेष लंच की मेजबानी करेंगे. इस लंच में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी शामिल होंगे. इस लंच में बाजरा, ज्‍वार और रागी से बनी डिशेज परोसी जाएंगी. इडली और रागी डोसा जैसी विशेष डिशेज के लिए कर्नाटक से विशेष रसोइयों को लाया गया है. सूत्रों ने बताया कि रागी और ज्‍वार से रोटियां बनाई जाएंगी और बाजरे को बढ़ावा देने के लिए सांसद को परोसी जाएंगी. खाने की संस्कृति को बढ़ावा देने की इस पहल में बाजरा और ज्वार की खिचड़ी और बाजरे की खीर शामिल हैं

पीएम नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया है. भारत सरकार ने अप्रैल 2018 में बाजरा को पौष्टिक अनाज के रूप में अधिसूचित किया था. पोषण मिशन अभियान में बाजरा को भी शामिल किया गया है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (एनएफएमएस) के तहत 14 राज्यों के 212 जिलों में बाजरा के लिए एक पौष्टिक अनाज घटक बनाया जा रहा है. एशिया और अफ्रीका, बाजरा फसलों के प्राथमिक उत्पादन और खपत केंद्र हैं. भारत, नाइजर, सूडान और नाइजीरिया बाजरा के प्रमुख उत्पादक है.

भारत बाजरा का प्रमुख उत्पादक देश
ज्वार और प्रोसो बाजरा (सामान्य बाजरा) क्रमश: 112 और 35 देशों में सबसे अधिक उगाए जाने वाले बाजरा हैं. ज्वार और बाजरा 90 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र और उत्पादन को कवर करते हैं. शेष उत्पादन रागी (फिंगर बाजरा), चीना (प्रोसो बाजरा), फॉक्सटेल बाजरा (कंगनी) और अन्य गैर-पृथक बाजरा से आता है. भारत बाजरा का प्रमुख उत्पादक देश है जिसमें कंगनी, कुटकी या छोटा बाजरा, कोदों, गंगोरा या ज्वार, बाजरा, रागी और छोटे बाजरा के साथ बार्नयार्ड, चाइना और ब्राउन टॉप शामिल हैं. अधिकांश राज्यों में भारत एक या एक से अधिक बाजरे की फसल की प्रजातियाँ उगाता है. पिछले 5 वर्षों के दौरान, हमारे देश ने 13.71 से अधिक का उत्पादन किया. 2020-21 में सबसे अधिक उत्पादन के साथ 18 मिलियन टन बाजरा का रिकॉर्ड बनाया.

Tags: Agriculture Minister Narendra Singh Tomar, Pm narendra modi


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button