AMAR UJALA

उत्तराखंडः काशी विश्वनाथ मंदिर की तरह हरिद्वार में हर की पौड़ी पर बनेगा कॉरिडोर


पुलकित सक्सेना

हरिद्वार. काशी विश्वनाथ मंदिर और उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर हरिद्वार की हर की पौड़ी पर भी कॉरिडोर बनाया जाएगा. हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में इस प्रस्ताव के पास होने के बाद अधिकारियों ने इसके लिए कवायद भी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद पूरी योजना की मॉनिटरिंग करेंगे.

हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण में बैठक की बैठक में 17 प्रस्ताव पर चर्चा हुई. सबसे महत्वपूर्ण विषय हरिद्वार हर की पौड़ी कॉरिडोर बनाने का रहा. हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण को अनुमति दी गई है कि कॉरिडोर बनाने की पूरी योजना बनाई जाए, ताकि हरिद्वार आने वाले यात्रियों को अच्छी सुविधा मिल सके. हरिद्वार कॉरिडोर काफी आकर्षण का केंद्र भी होगा.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनय शंकर पाण्डेय ने बताया कि प्रोजेक्ट के लिए जल्द कंसलटेंट फर्म नियुक्त की जाएगी. क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही पहले से ही जारी है. हर की पौड़ी कॉरिडोर को विकसित किए जाने की योजना पर ना सिर्फ संत समाज बल्कि हरिद्वार के स्थानीय लोग भी उत्साहित हैं. लोगों का कहना है कि हर की पैड़ी विश्व विख्यात तीर्थ स्थल है. इसका दायरा बढ़ाने और सौंदर्यकरण करने से यहां और भी ज्यादा श्रद्धालु पहुंचेंगे और हर की पैड़ी का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा. साथ ही इससे नए रोजगारों का भी सृजन होगा.

इससे पहले, हाल ही में नगर निगम के माध्यम से ‘ऑन माय घाट’ योजना की शुरुआत की गई थी, जिसमें धार्मिक संस्थानों, समाजसेवियों, स्वयंसेवी संगठनों और अन्य गैर लाभकारी संगठनों को हरिद्वार के गंगा घाटों को गोद लेने के लिए मैसेज दिया गया था. सभी स्वयं सेवी संस्थान हरिद्वार के घाटों को गोद ले सकते हैं. इसके लिए निगम कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. ऐसा करने से गोद लिए घाटों का रख-रखाव और घाटों की साफ-सफाई नियमित रूप से होती रहेगी. दरअसल, नगर निगम के द्वारा हरिद्वार के गंगा घाटों को बेहतर और सुंदर बनाने के लिए ‘ऑन माय घाट’ योजना शुरू की है.

Tags: Haridwar news, Haridwar Police


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button