AMAR UJALA

2022 में कमाई के मामले में फिसड्डी रहा बॉलीवुड, चौथे पायदान पर खिसका, इस फिल्म ने बचा ली इज्जत


मुंबई. साल 2022 बॉलीवुड के लिए खास नहीं रहा. बॉलीवुड की कुछ ही फिल्में कमाल कर पाईं हैं. हॉलीवुड के बाद दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर इंडस्ट्री मानी जानी वाली बॉलीवुड की कमाई इस साल निराशाजनक रही है. बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं.

वहीं रीजनल सिनेमा ने इस साल खूब झंडे गाढ़े. बाहुबली के शुरू हुआ साउथ फिल्मों का ट्रेंड इस साल भी जारी रहा. साउथ की फिल्मों ने इस साल बॉलीवुड को पीछे छोड़ ताबड़तोड़ कमाई की है. रीजनल सिनेमा ने इस साल कमाई के मामले में नंबर वन स्थान हासिल किया है.

पहले पायदान पर रहा कन्नड़ सिनेमा

कन्नड़ सिनेमा की फिल्में ने इस साल जमकर समां बांधा. सैंडलवुड के नाम से भी जाना जाने वाला कन्नड़ सिनेमा की फिल्म ‘KGF Chapter 2’ ने कमाई का ताज सिर पर बांधा. इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में ‘KGF Chapter 2’ शामिल रही. इस फिल्म ने कन्नड़ सिनेमा को कमाई के मामले में पहले पायदान पर ला खड़ा कर दिया है. इस फिल्म दुनियाभर में कुल 1278 करोड़ रुपये कमाकर रिकॉर्ड कायम कर दिए हैं.

दूसरे मुकाम पर काबिज रहा तेलुगू सिनेमा

तेलुगू सिनेमा की फिल्में कई सालों से देखी जा रही थीं. हिंदी में डब होने के बाद टीवी पर तेलुगू फिल्मों की खास अहमियत रही है. इस साल तेलुगू सिनेमा ने कमाई के मामले में भी खास मुकाम हासिल कर लिया है. तेलुगू सिनेमा की फिल्म ‘RRR’ फिल्म ने कमाई के नए रिकॉर्ड बना दिया. भारत से लेकर अमेरिका तक इस फिल्म के संगीत और एक्शन पर दर्शकों ने जमकर तालियां पीटीं. एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 1155 करोड़ रुपये का व्यापार किया है.

तमिल सिनेमा ने पाया तीसरा स्थान
वहीं कमाई की दृष्टि से देखा जाए तो तमिल सिनेमा ने भी इस साल कमाल किया है. तमिल भाषा की फिल्म ‘पोन्नियिन सेल्वन-1’ लोगों को काफी पसंद आई है. साउथ के साथ इस फिल्म को पूरे देश में काफी देखा गया. साथ ही इस फिल्म ने कमाई के मामले में भी काफी कमाल कर दिया है. इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 523.70 करोड़ रुपये की कमाई की है. इतनी कमाई करने वाली यह इस साल की तीसरी फिल्म बन गई है.

रणबीर कपूर ने लूट लिया चौथा स्थान
इस साल बॉलीवुड के लिए काफी खराब प्रदर्शन रहा है. अगर रणबीर कपूर की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट वन : शिवा’ को छोड़ दिया जाए तो कोई भी फिल्म खास कमाल नहीं कर पाई है. हालांकि अयान मुखर्जी द्वारा डायरेक्टेड यह फिल्म लोगों को काफी पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर कैश रजिस्टर भी जमकर दौड़ा. रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर इस फिल्म ने दुनियाभर में कुल 436.40 करोड़ रुपये की कमाई की है.

Tags: Bollywood news, Brahmastra movie, KGF 2, RRR Movie


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button