AMAR UJALA

फिल्म ‘छेल्लो शो’ और गीत ‘नातु नातु’… भारत ने पहली बार ऑस्कर की 4 कैटेगरी में मुकाबले के लिए बनाई जगह


नई दिल्ली. आगामी ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामित भारतीय फिल्म ‘छेल्लो शो’, चर्चित फीचर डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’, लघु डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ और ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘आरआरआर’ के गीत ‘नातू नातू’ को 95वें अकादमी पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. आयोजकों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ ने 10 श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री आदि की घोषणा की, जिनमें डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म, लघु डॉक्यूमेंट्री फिल्म, अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म, मेकअप और हेयरस्टाइलिंग, म्यूजिक (ओरिजिनल स्कोर), म्यूजिक (ओरिजिनल सॉन्ग), एनिमेटेड लघु फिल्म, लाइव एक्शन लघु फिल्म, ध्वनि और दृश्य प्रभाव शामिल हैं.

भारत ने संभवत: पहली बार ऑस्कर की चार श्रेणियों में मुकाबले के लिए जगह बनाई है. अकादमी पुरस्कार के लिए अंतिम नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी और अंतिम पुरस्कार समारोह 12 मार्च को लॉस एंजिलिस में होगा. पान नलिन द्वारा निर्देशित गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’ (अंग्रेजी शीर्षक ‘लास्ट फिल्म शो’) सिनेमा के प्रेम में डूबे सौराष्ट्र के एक गांव के युवा लड़के की कहानी है.

गुजराती फिल्म ‘छेल्लो शो’ का मुकाबला 14 अन्य फिल्मों से
‘छेल्लो शो’ के निर्देशक और निर्माताओं ने एक संयुक्त बयान में कहा, “हम एफएफआई और ‘छेल्लो शो’ देखने वाले लाखों दर्शकों का आभार जताना चाहते हैं. यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और हम जल्द ही ऑस्कर लाने की उम्मीद करते हैं.” अकादमी पुरस्कारों की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ‘छेल्लो शो’ का मुकाबला 14 अन्य फिल्मों से होगा, जिनमें ‘अर्जेंटीना, 1985’ (अर्जेंटीना), ‘डिसीजन टू लीव’ (दक्षिण कोरिया), ‘ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट’ (जर्मनी) और ‘क्लोज’ (बेल्जियम) शामिल हैं.

‘नातु नातु’ अकादमी पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाला पहला भारतीय गाना
‘आरआरआर’ के ‘नातु नातु’ गाने को सर्वश्रेष्ठ संगीत (ओरिजिनल सांग) श्रेणी में शॉर्टलिस्ट किया गया है. इस गीत का मुकाबला भी 14 अन्य गानों से होगा, जिनमें ‘अवतार : द वे ऑफ वॉटर’ का ‘नथिंग इज लॉस्ट (यू गिव मी स्ट्रेंथ)’, ‘ब्लैक पैंथर : वकंडा फॉरएवर’ का ‘लिफ्ट मी अप’, ‘गुइलेर्मो डेल टोरोज पिनोचियो’ का ‘सियाओ पापा’ और ‘टॉप गन : मेवरिक’ का ‘होल्ड माई हैंड’ और ‘व्हेयर द क्रैडैड्स सिंग’ का ‘कैरोलाइना’ शामिल है. ‘आरआरआर’ के निर्माताओं ने ट्वीट किया, ‘नातु नातु अकादमी पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाला पहला भारतीय गाना बन गया है. इस पूरी यात्रा के दौरान हमारा समर्थन करने के लिए आप सभी का धन्यवाद.’

Tags: Oscar Awards, RRR Movie


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button