AMAR UJALA

देश के लिए गर्व का क्षण, 314 जेंटलमैन कैडेट भारतीय सेना में शामिल

भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से 314 कैडेट्स पासआउट होकर आज देश की सेना में अफसर बन गए। आज सुबह सेंट्रल कमांड के जीओसी इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने पासिंग आउट परेड की सलामी ली। परेड के बाद आयोजित पीपिंग व ओथ सेरेमनी में भाग लेने के बाद सभी जेंटलमैन कैडेट सेना में अफसर बन गए हैं।

आज देहरादून स्थित आई एम् ए की पासिंग आउट परेड में 314 जेंटलमैन कैडेट भारतीय सेना में शामिल हो गये | कड़ी मेहनत और लगन के बाद सेना में बतोर अफसर शामिल हुए इन 314 कैडेट्स का हौसला आज सातवे आसमान पर था और होता भी क्यों नही ज़ब उनके माता-पिता भी इस ऐतिहासिक अवसर पर मोजूद थे जिनके हाथों ने कभी उन्हें अंगुली पकड़ कर चलना सिखाया था। शनिवार सुबह नौ बजे बतौर रिव्यूइंग ऑफिसर सेंट्रल कमांड के जीओसी इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने पासिंग आउट परेड की सलामी ली। इस दौरान 11 मित्र देशों के 30 कैडेट्स भी अंतिम पग भरकर अपने-अपने देश की सेनाओं का हिस्सा बने।

सुबह 8 बजकर 55 मिनट पर मार्कर्स काल के साथ परेड शुरू हुई। भारत माता तेरी कसम तेरे रक्षक बनेंगे हम, आईएमए गीत पर कदमताल करते जेंटलमैन कैडेट ड्रिल स्क्वायर पर पहुंचे तो लगा कि विशाल सागर उमड़ आया है। एक साथ उठते कदम और गर्व से तने सीने दर्शक दीर्घा में बैठे हर एक नागरिक के भीतर ऊर्जा का संचार कर रहे थे। चैटवुड बिल्डिंग में प्रवेश करते ही सभी कैडेट लेफ्टिनेंट पद के ऑफिसर बन गए हैं। जैसे ही कैडेट पास आउट हुए, सेना के तीन हेलीकॉप्टरों ने उन पर पुष्प वर्षा करके उनके उत्साह और खुशी को चौगुना कर दिया। परेड के बाद निजाम पवेलियन में आयोजित पीपिंग व ओथ सेरेमनी में भाग लेने के बाद सभी जेंटलमैन कैडेट सेना में अफसर बन गए हैं।

वही पासिंग आउट परेड में शामिल होने आए कैडेट्स के माता-पिता भी अपने बेटे को देश के सबसे ऊंचे पद पर पहुंचने से काफी उत्साहित और खुश नजर आए उन्होंने कहा उनका बेटा अब देश का बेटा हो गया है और देश की सेवा के लिए हमेशा तैयार है यह लम्हा उनके लिए सपनों के सच होने जैसा है।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button