Hindi News

विजय दिवस: PM मोदी ने सशस्त्र बलों के जवानों को दी श्रद्धांजलि, कहा- देश सदैव उनका ऋणी रहेगा


हाइलाइट्स

PM मोदी ने विजय दिवस पर 1971 की जीत में भूमिका निभाने वाले सशस्त्र बल के कर्मियों को श्रद्धांजलि दी
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को सुरक्षित रखने में सशस्त्र बलों की भूमिका के लिए देश उनका ऋणी रहेगा

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विजय दिवस के अवसर पर 1971 के युद्ध में पाकिस्‍तान पर भारत की जीत सुनिश्चित करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले सशस्त्र बल के कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि देश सदैव उनका ऋणी रहेगा. मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘विजय दिवस पर, मैं उन सभी बहादुर सशस्त्र बलों के कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने 1971 के युद्ध में भारत की एक असाधारण जीत सुनिश्चित की. देश को सुरक्षित रखने में सशस्त्र बलों की भूमिका के लिए देश उनका ऋणी रहेगा.’’ साथ ही गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में ‘विजय दिवस’ की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी में आर्मी हाउस में आयोजित हुए ‘एट होम’ समारोह में भाग लिया था.

वर्ष 1971 में पाकिस्‍तान पर भारत की विजय की याद में आज के दिन विजय दिवस मनाया जाता है. इस दिन वर्ष 1971 में पाकिस्‍तानी सेनाध्‍यक्ष जनरल आमिर अब्‍दुल्‍ला खान नियाजी ने अपने 93 हजार सैनिकों के साथ बिना किसी शर्त के लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के समक्ष युद्ध में आत्‍मसमर्पण किया था. अरोड़ा इस युद्ध में भारतीय सेना और मुक्ति वाहिनी के संयुक्‍त बल का नेतृत्‍व कर रहे थे. इसी युद्ध के परिणाम स्‍वरूप बांग्‍लादेश अस्तित्व में आया.

रक्षा मंत्री की श्रद्धांजलि
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को विजय दिवस के अवसर पर 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया. इससे पहले, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और भारतीय नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया था.

Tags: Indian army, Indo-Pak War 1971, Narendra modi, New Delhi


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button