AMAR UJALA

हजारीबाग में यहां मिलने वाली केशर पिस्ता कुल्फी है खास, 68 साल से बरकरार वहीं स्वाद

[ad_1]

 रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. हजारीबाग में इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है. पारा 43 सेल्सियस के पार हो चुका है. मानो आसमान आग उगल रहा हो. हवा में भी लु बह रही है. ऐसे में लोग खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. हजारीबाग में मिलने वाली श्री बहरु कुल्फी को लोग काफी पसंद कर रहे है. उमेश गोप के द्वारा शहर के झंडा चौक पर ठेला लगाया जाता है. जहां कुल्फी प्रेमियों की भीड़ उमड़ती है.

ठेले के संचालक उमेश गोप बताते है कि कुल्फी बेचने की शुरुआत उनके पिता डोमन गोप के द्वारा 1955 में की गई थी. 70 के दशक से वे पिता के साथ लगे. इनके ठेले पर तीन तरह की कुल्फी मिलती है. स्पेशल कुल्फी 30 रुपये की है. सुपर कुल्फी की कीमत 40 रुपये हैं. वहीं, केशर पिस्ता कुल्फी का दाम 50 रुपये हैं. रोजाना शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक ठेले लगाते हैं. प्रतिदिन करीब 300 कुल्फी बिकती है.

घर के दूध से तैयारी होती है कुल्फी
उमेश गोप का कहना है कि कुल्फी बनाने के लिए वो घर के शुद्ध देसी दूध का इस्तेमाल करते हैं. उसे गोबर के कंडे की आग में लगभग 7 से 8 घंटे पकाते है. फिर छोटे डिबिया में पैक कर पीतल के घड़े में जमनें के लिए डाल देते है. जिसमें पहले से नमक और बर्फ का मिश्रण भरा रहता है. शुद्धता और एक ही तरीके से बनाने के कारण वो लागातार 67 साल से एक जैसा स्वाद बरकरार रख पाएं हैं. उमेश गोप के ठेले की कुल्फी जिले में इतना फेमस है कि यहां बाहर से आने वाले लोग भी इसका स्वाद लेने जरूर आते हैं. इनके ठेले पर देश के लगभग सभी राज्यों के लोग पहुंच चुके हैं. वहीं विदेशी सैलानी भी इनकी कुल्फी का आनंद लेते पहुंचते हैं. हजारीबाग निवासी और देश के पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी इनके ठेले पर आकर कुल्फी का स्वाद ले चुके हैं. उनके घर पर अभी भी यहां से कुल्फी पैक होकर जाती है.

.

FIRST PUBLISHED : June 16, 2023, 15:30 IST

[ad_2]

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button