HINDI GK

घर बैठे आधार कार्ड का एड्रेस चेंज करे

[ad_1]

Aadhar Card Address Update – आधार कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों के लिए पहचान पत्र का काम करता है। यह सभी नागरिकों का अधिकार होता है जिसके जरिए वह सरकार की अलग-अलग सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं और खुद को देश में कहीं भी प्रमाणित कर सकते है। अगर अपने आधार कार्ड बनवाया है मगर उसमें एड्रेस गलत है जिसे आप सही करना चाहते हैं तो घर बैठे इसे आप कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

घर बैठे आधार कार्ड बदलने की पूरी प्रक्रिया सरल शब्दों में समझाई गई है। आप Aadhar Card Address Update के बारे में नीचे बताए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन कर सकते है। 

Must Read

Aadhar Card Update

Aadhar Card Update

आधार कार्ड को 28 जनवरी 2009 को लागू किया गया था। यह एक सरकारी दस्तावेज है जो सभी नागरिकों को एक पहचान पत्र प्रदान करती है। आप इस दस्तावेज का इस्तेमाल करके आसानी से किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आज से कुछ समय पहले आधार कार्ड बनवाने और इसमें किसी भी प्रकार की जानकारी को अपडेट करने के लिए आपको अलग-अलग जगह थोड़ा-थोड़ी करना पड़ता था। मगर अब जमाना बदल गया है अब घर बैठे आधार कार्ड की किसी भी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

 Aadhar Card Address Update Kaise Kare

अगर आप घर बैठे अपने आधार कार्ड के एड्रेस को चेंज करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • अब आपको होम पेज पर माय आधार का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।

Aadhar Card Update

  • इसमें आपको डेमोग्राफी अपडेट और अन्य प्रकार के अपडेट करने के विकल्प दिखेंगे जिसमें आपको डेमोग्राफी अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपसे पूछा जाएगा कि आप क्या-क्या अपडेट करना चाहते हैं आपको उन सभी चीजों को सेलेक्ट करना है।
  • अभी एक नया पेज खुलेगा जहां आपको कोई सरकारी दस्तावेज का फोटो अपलोड करने को कहा जाएगा जिसे आप अपडेट कर के लिखना चाहते है। 
  • इतना करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और आपका पूरा काम हो जाएगा इसके बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना है जिसके बाद आपको एक ईमेल आएगी जहां आप आधार कार्ड अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट करने में किसी प्रकार की समस्या हो तो क्या करें

अगर आधार कार्ड अपडेट करने के दौरान आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए आपको होम पेज पर आधार सेवा केंद्र सिलेक्ट करने का विकल्प मिल जाएगा जहां से आप अपने इलाके में मौजूद आधार सेवा केंद्र के बारे में पता कर सकते हैं।

आप आसानी से यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करके पता कर सकते हैं कि आपके इलाके में कहां पर आधार सेवा केंद्र है और वहां जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। वर्तमान समय में सरकार आपको होम सर्विस भी दे रही है आधिकारिक वेबसाइट पर आपको हम अपॉइंटमेंट का विकल्प भी मिल जाएगा जहां से आप अपॉइंटमेंट ले सकते हैं और निश्चित तारीख के दिन यूआईडीएआई के तरफ से व्यक्ति आपके घर आकर आपका अपडेट और अन्य प्रकार की सुविधा देंगे।

निष्कर्ष

इस लेख में Aadhar Card Address Update के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आधार कार्ड को अपडेट करने का क्या तरीका होता है। अगर बताए गए निर्देशों को पढ़कर आप आसानी से आधार कार्ड एड्रेस बदलने की प्रक्रिया को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

[ad_2]

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button